बड़ी खबरेबिहार

बीस सूत्री जिला स्तरीय कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की बैठक

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज
Listen to this article

मधुननी /बीस सूत्री जिला स्तरीय कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की बैठक  मंत्री, मधुबनी सह खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मंत्री, बिहार श्रीमती लेशी सिंह की अध्यक्षता में डीआरडीए स्थित सभाकक्ष में आयोजित की गई। सर्वप्रथम जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने प्रभारी मंत्री सहित सभी आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बैठक की रूपरेखा प्रस्तुत की। इसके उपरांत प्रभारी मंत्री ने विभागवार विभागीय कार्यों की समीक्षा किया।

शिक्षा विभाग की समीक्षा के क्रम में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री बालक पोशाक योजना (एससी/एसटी/बीपीएल), मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री साइकिल योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में 4,20,792 लाभुकों को 40,04,30,600 रुपए उनके खाते में भेजे जा चुके हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि तकनीकी कारणों से 1126 बच्चों के बैंक खाते में राशि नहीं जा सकी है। प्रभारी मंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि पन्द्रह दिनों के अंदर शेष बच्चों के बैंक खातों में राशि उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। साथ ही जर्जर एवं क्षतिग्रस्त भवन वाले विद्यालयों की सूची एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराते हुए उक्त भवनों की मरम्मती हेतु शीघ्र अग्रेतर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

IMG 20240721 WA0003 बीस सूत्री जिला स्तरीय कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की बैठकस्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन मधुबनी ने बताया कि जननी बाल सुरक्षा योजना के तहत् वित्तीय वर्ष 2023-24 में 55,000 लाभुकों को लाभान्वित किया गया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत् अभी तक दिल में छेद वाले 32 बच्चों का इलाज करवाया गया। उन्होंने बताया कि सभी बच्चों को अहमदाबाद भेजकर उनका उपचार करवाया गया। प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिया कि अस्पताल में डॉक्टर की शत-प्रतिशत उपस्थिति हर हाल में सुनिश्चित करें। अस्पतालों में एंबुलेंस की उपलब्धता 24 घंटे होनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि सरकारी अस्पतालों में संस्थागत प्रसव की संख्या बढ़ाएं। उन्होंने उपस्थित सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि सदर अस्पताल के अतिरिक्त अनुमंडलीय अस्पतालों में भी अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

विद्युत विभाग की समीक्षा के क्रम में प्रभारी मंत्री ने जर्जर तारों एवं जले हुए ट्रांसफार्मर को शीघ्र बदलने के निर्देश दिए

कृषि विभाग की समीक्षा के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी को पूरी पारदर्शिता के साथ किसानों के बीच बीज वितरण का निर्देश दिया गया। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि बीज वितरण की सूची सभी माननीय जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

ग्रामीण कार्य विभाग की समीक्षा के क्रम में प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिया कि सभी निर्माणाधीन सड़कों का निर्माण कार्य अविलंब पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि संबंधित अभियंता चल रहे सड़क निर्माण कार्य की गुणवत्ता का स्वयं स्थल भ्रमण कर जांच करें। प्रभारी मंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि सड़क निर्माण कार्य में अनावश्यक विलंब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने ग्रामीण कार्य विभाग के सभी संबंधित अभियंताओं को निर्देश दिया कि माननीय सदस्यों द्वारा सड़कों की मरम्मती एवं निर्माण से संबंधित उठाए गए प्रश्नों को पूरी गंभीरता से लेकर शीघ्र उसका समाधान करें।

श्रम विभाग की समीक्षा के क्रम में प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिया कि विभाग की सभी कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की समीक्षा के क्रम में जिला अल्पसंख्यक पदाधिकारी ने बताया कि जिले में तीन अल्पसंख्यक छात्रावास सुचारू रूप से संचालित हैं, जिसमें 445 बच्चे नामांकित हैं। इसके अतिरिक्त प्रभारी मंत्री ने खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, पंचायती राज विभाग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, सहकारिता विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, लघु जल संसाधन विभाग, योजना एवं विकास विभाग, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग, कला संस्कृति एवं युवा विभाग, जल संसाधन विभाग सहित कई विभागों के विकास कार्यों तथा योजनाओं की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री ने समीक्षा के उपरांत उपस्थित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पदाधिकारी बैठक से पूर्व अपनी पूरी तैयारी कर लें। बैठक से पूर्व स्वयं अपने विभाग से संबंधित कार्यों की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि बैठक समाधान के लिए किया जाता है, खानापूर्ति के लिए नहीं। साथ ही प्रभारी मंत्री ने कहा कि पदाधिकारी तथा जनप्रतिनिधि दोनों ही जनता की सेवा के लिए हैं। पदाधिकारी माननीय जनप्रतिनिधियों से प्राप्त सूचनाओं का त्वरित समाधान करते हुए उन्हें सूचित भी करे। उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बैठक की कार्यवाही का पूरी गंभीरता के साथ अनुपालन करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने उपस्थित सभी माननीय जनप्रतिनिधियों को उनसे मिले सुझावों के लिए धन्यवाद भी दिया।

जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने प्रभारी मंत्री को आश्वस्त किया कि बैठक में प्राप्त निर्देशों एवं सुझावों को पूरी गंभीरता से लेकर उनका अनुपालन किया जाएगा। उक्त बैठक में माननीय सदस्य बिहार विधान परिषद् श्री घनश्याम ठाकुर, माननीय सदस्य बिहार विधान सभा श्री अरुण शंकर प्रसाद, माननीय सदस्य बिहार विधान सभा श्री सुधांशु शेखर, जिला पदाधिकारी श्री अरविंद कुमार वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री सुशील कुमार, जिला परिषद् अध्यक्ष श्रीमती बिंदु गुलाब यादव, महापौर मधुबनी नगर निगम श्री अरुण राय, एडीएम शैलेश कुमार, डीडीसी दीपेश कुमार, एडीएम आपदा संतोष कुमार, डीपीआरओ परिमल कुमार सहित सभी विभागों के पदाधिकारी एवं माननीय सदस्य आदि उपस्थित थे।