बिहारस्वास्थ्य

क्षेत्र में बेहतर प्रजनन सुविधा उपलब्ध कराने हेतु इंदिरा आईवीएफ ने उठाए सहयोग की दिशा में कदम

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज
Listen to this article

पूर्णिया/ देश में बांझपन संबंधी उपचार उपलब्ध कराने वाले अस्पतालों के सबसे बड़े नेटवर्क इंदिरा आईवीएफ ने पूर्णिया में हर्ष अस्पताल के साथ अपने सहयोग की घोषणा की है। इस साझेदारी का उद्देश्य निसंतानता के उपचार से जुड़े अत्याधुनिक समाधान और सेवाओं का विस्तार करना है। इस तरह देश में लगभग 33-34 मिलियन निसंतान दंपतियों के सामने आने वाली चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए मिलेजुले कदम उठाने पर जोर दिया गया है। पूर्णिया में नए अत्याधुनिक निसंतानता उपचार केंद्र का उद्घाटन आज मुख्य अतिथि श्री राहुल रंजन महिवाल (आईएएस), आयुक्त पीएमआरडीए, पुणे, महाराष्ट्र , डॉ ओ पी साह, सिविल सर्जन, पूर्णिय, डॉ सुधांशु , प्रेसिडेंट, आईएमए, मिस्टर आशुतोष कुमार डीडीसी, मुज़फ़्फ़रपुर और डॉ मुकेश कुमार की उपस्थिति में किया गया। डॉ. विपिन चंद्रा, इंदिरा आईवीएफ में चीफ ऑफ क्लिनिकल एंड लैब ऑपरेशंस, डॉ दयानिधि, इंदिरा आईवीएफ़ के बिहार हेड, हर्ष अस्पताल के अध्यक्ष डॉ. एस.पी. सिंह, हर्ष अस्पताल के स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ. अंजू हर्ष और डॉ. शनील हर्ष भी इस उपलक्ष मे मौजूद थे ।

इंदिरा आईवीएफ में चीफ ऑफ क्लिनिकल एंड लैब ऑपरेशंस डॉ. विपिन चंद्रा* ने साझेदारी के महत्व पर जोर देते हुए कहा, ‘‘हर्ष हॉस्पिटल के साथ यह सहयोग बिहार राज्य में विश्व स्तरीय प्रजनन देखभाल प्रदान करने के हमारे मिशन की दिशा में एक बड़ा कदम है। अपनी विशेषज्ञता और संसाधनों को मिलाकर, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि पूर्णिया और आसपास के क्षेत्रों में दम्पतियों को बांझपन के उपचार में नवीनतम प्रगति तक पहुँच हासिल हो।

हर्ष अस्पताल के अध्यक्ष डॉ. एस.पी. सिंह ने कहा, पूर्णिया में विश्व स्तरीय बांझपन उपचार की महत्वपूर्ण आवश्यकता को पहचानते हुए, हर्ष अस्पताल को इस क्षेत्र में इंदिरा आईवीएफ को लाने पर गर्व है, जो बांझपन के उपचार के लिए एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा लक्ष्य है बांझपन की चुनौतियों का सामना करने वाले जोड़ों को अद्वितीय समर्थन और समाधान प्रदान करने के लिए उन्नत तकनीक, अनुभवी विशेषज्ञों और उच्तम देखभाल जैसे लाभों को अपने क्षेत्र मे उपलब्ध कराना।

इंदिरा आईवीएफ के बिहार हैड और पटना के सेंटर हैड डॉ. दयानिधि कुमार ने हर्ष अस्पताल के साथ किए गए सहयोग के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा, ‘‘इस महत्वपूर्ण गठबंधन का उद्देश्य एडवांस किस्म के प्रजनन उपचारों की बढ़ती मांग को पूरा करना और व्यक्तिगत और अत्याधुनिक देखभाल सुनिश्चित करना है। इंदिरा आईवीएफ ने बिहार राज्य में अब तक 13,000 से अधिक दम्पतियों को गर्भधारण करने में मदद की है, और अब, हर्ष अस्पताल के साथ हमारे इस सहयोग के जरिये हमें यकीन है कि हम राज्य के और अधिक दूरदराज के क्षेत्रों में प्रजनन देखभाल से संबंधित अत्याधुनिक समाधान पहुंचाने में कामयाब रहेंगे। इन अर्थों में यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो बांझपन उपचारों में पहुँच और उत्कृष्टता के एक नए युग की ओर हमें ले जाती है।

हर्ष अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. अंजू हर्ष ने कहा, ‘‘पूर्णिया के निवासियों को निसंतानता से जुड़े सर्वश्रेष्ठ उपचार पेश करने के लिए इंदिरा आईवीएफ के साथ जुड़कर हमें खुशी हो रही है। इंदिरा आईवीएफ ने निसंतानता उपचार के एक विश्वसनीय प्रदाता के रूप में अपनी पहचान बनायीं है और अत्याधुनिक तकनीक और मानकीकृत प्रोटोकॉल का उपयोग करके पूरे देश में दंपत्तियों को माता-पिता बनने में सहायता प्रदान की है। हमारा मानना है कि यह गठबंधन बांझपन की चुनौतियों का सामना कर रहे दंपतियों को बेहतर उपचार प्रदान करने की हमारी क्षमता को और मजबूत करेगा।”
सरकारी नियमों के अनुरूप, इंदिरा आईवीएफ और हर्ष अस्पताल प्रजनन स्वास्थ्य सेवा को फिर से परिभाषित करने, नए मानक स्थापित करने और उपचारों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए एकजुट हुए हैं। साथ मिलकर, वे प्रजनन उपचार में व्यापक परिवर्तन लाने का प्रयास कर हैं, और लोगों और दंपत्तियों को माता-पिता बनने की उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सशक्त बना रहे हैं। व्यापक सहयोग एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का प्रतीक है, जो निसंतानता संबंधी असाधारण उपचारों के लिए इंदिरा आईवीएफ की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है और प्रभावी प्रजनन समाधान चाहने वाले परिवारों के लिए एक उज्जवल भविष्य की राह खोलता है।