बिहार

D M अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन, विभिन्न योजनाओ हेतु भूमि की उपलब्धता, पीएम किसान सम्मान योजना, नल जल योजना को लेकर वर्चुअल माध्यम से बैठक

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज
Listen to this article

मधुबनी /समाहरणालय स्थित वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष में जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन, विभिन्न योजनाओं हेतु भूमि की उपलब्धता, पीएम किसान सम्मान योजना, नल जल योजना को लेकर जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारियों, भूमि सुधार उप समाहर्ता, अंचल अधिकारियों एवं संबंधित जिलास्तरीय सभी वरीय अधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक आयोजित की गई।

आपदा प्रबंधन के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने कहा संपूर्ति पोर्टल पर सभी आपदा पीड़ितों का आधार वेरिफिकेशन शीघ्र शत प्रतिशत करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित विभाग के अभियंता को अत्यधिक बारिश, जलजमाव के कारण सड़कों में बने गड्ढों को भरकर उसे यातायात योग्य बनाने संबंधी निर्देश भी दिए. विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी के कहा कि नदियों के जलस्तर का ध्यान रखा जाए और रेन कट को लेकर हमेशा अलर्ट मोड में रहें।

जिलाधिकारी ने प्रखंडों में पशु चिकित्सालय व मिल्क बूथ के लिए भूमि उपलब्धता को लेकर संबधित अंचल अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द पशु चिकित्सालय तथा मिल्क बूथ के लिए भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करवाएं।

पीएम किसान सम्मान योजना पर समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत लंबित आवेदनों का निष्पादन शीघ्र करना सुनिश्चित करें. लौकही और खुटौना प्रखंड में लंबित मामलों की संख्या सर्वाधिक पाया गया।

बैठक में जिलाधिकारी ने जुलाई माह में वर्षापात की स्थिति एवं गिरते जलस्तर पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जिले में नियमित रूप से पेयजल की आपूर्ति एवं संभावित पेयजल संकट को अपने एजेंडे में सर्वोच्च प्राथमिकता में रखें. नल जल योजना को सुचारू रूप से संचालित करवाएं।

सभी एसडीओ व पीएचईडी अभियंता को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि आंशिक रूप से खराबी की वजह से बंद पड़े नल जल की हर हफ्ते रिपोर्टिंग करें। प्रखंड व अंचल स्तर के अधिकारी सतत् रूप से निरीक्षण कर पेयजल के संकट से जूझ रहे क्षेत्रों को चिन्हित करें।उन्होंने इसको लेकर बैठक में उपस्थित पीएचईडी एवं नगर निकायों के अधिकारियों को विशेष निर्देश भी दिए. समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने रोपनी, डीज़ल अनुदान, नहरों से सिंचाई की व्यवस्था आदि का भी समीक्षा कर संबधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि नहरों के अंतिम टेल तक पानी पहुँचे ताकि जिले के किसानों को इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके।

उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त दीपेश कुमार,, अपर समाहर्ता आपदा संतोष कुमार, डीपीआरओ सह आपदा प्रभारी परिमल कुमार ,सिविल सर्जन डॉ. नरेश कुमार भीमसारिया, सहायक आपदा प्रबंधन पदाधिकारी रजनीश कुमार, प्रशिक्षु जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अमन कुमार आकाश सहित अन्य वरीय अभियंता व पदाधिकारी आदि उपस्थित थे. जिले के सभी एसडीओ, सीओ आदि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में जुड़े थे।