बिहारक्राइम

अंतिम रिपोर्ट सौंप दी हैरिपोर्ट में प्रशासन को क्लीन चिट देते हुए हादसे के लिए कोचिंग संस्थान को ही जिम्मेदार ठहराया

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज
Listen to this article

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर के कोचिंग सेंटर में हुए हादसे के मामले में मुख्य सचिव ने जल मंत्री अतिश्ं मार लेना को मंत्री जल संसाधन को मजिस्ट्रेट जांच की अंतिम रिपोर्ट सौंप दी हैरिपोर्ट में प्रशासन को क्लीन चिट देते हुए हादसे के लिए कोचिंग संस्थान को ही जिम्मेदार ठहराया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार इलाके के सीवर और ड्रेनेज पुरी तरह काम कर रहे थे और उनमें शीलट वजह से कोई अवरोध नहीं था। वहीं इलाके की इमारत ने राम बनकर ड्रेनेज सिस्टम को पूरी तरह से बंद कर दिया है ,यहां तक की में हाल भी बंद कर दिए हैं या पूरा इलाका तस्तरी की तरह है। राज कोचिंग जहां हादसा हुआ वह बिल्कुल गहराई वाले इलाके में है। इसके बावजूद संस्थान की ओर से कोई सावधानी नहीं बढ़ती गई।

राहुल कोचिंग ने दिनेश पुरी तरह से बंद कर रखा था ऐसे हादसों के लिए कोई सेफगार्ड भी नहीं थे ।भारी बारिश में सड़क पर जमा पानी सीधे पार्किंग या बेसमेंट में घुसता है। पानी घुसने से रोकने के लिए दूसरी इमारत की तरह कोई बैरियर भी नहीं लगाया था। राजेंद्र नगर और मुखर्जी नगर जैसे इलाके हर साल जल भराव की समस्या का सामना करते हैं यहां रहने वाले छात्र दिल्ली सरकार और एमसीडी की उदासीनता के कारण होने वाली वार्षिक बाढ़ के कारण नरक सजीवन जी रहे हैं ।

इन्होंने छात्रों को कीड़ों की तरह जीने के लिए मजबूर कर दिया है आपसे विनम्रता पूर्वक अनुरोध है कि छात्रों की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करें और हमारे मौलिक अधिकारों की रक्षा करें प्रभावितकदम उठाने के लिए निर्देश जारी करें जल भराव के कारण केदो में पढ़ने वाले छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को गंभीर खतरा है। छात्रों को एक सुरक्षित और स्वास्थ्यतावरण की जरूरत है कि वे बिना किसी डर के पद़ सके और देश के विकास में योगदान दे सके . हर साल मुखर्जी नगर नई दिल्ली से हजारों विद्यार्थी इस अपहर साल मुखर्जी नगर नई दिल्ली से हजारों विद्यार्थी यूपीएससी जैसा बड़े एग्जाम को क्वालीफाई करते हैं। और फिर अधिकारी बनेे के बाद फिर वही समस्या को दोबारा सुधारने के लिए कोई अपनी तरफ से कम नहीं उठाते हैं यह काफी गंभीर विषय है।