बिहार

संत शिरोमणि कबीर साहेब के जयंती मास एंव प्रकाश उत्सव हर्षोल्लास के साथ बनाई गई

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज
Listen to this article

बहारशरीफ/ बिहारशरीफ के साठोपुर के मध्य विद्यालय के प्रांगण में संत शिरोमणि कबीर साहेब के जयंती मास, प्रकाश उत्सव एवं गुरु पूजा समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। समारोह की अध्यक्षता महंत बलराम साहब ने की। इस अवसर पर डॉ भीमराव अंबेडकर संघर्ष विचार मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह समारोह के संयोजक अनिल पासवान, प्रदेश अध्यक्ष एवं समारोह के सह संयोजक रामदेव चौधरी, राजगीर के वचन वंशीय मठ के संचालक महंत एवं अध्यक्ष बलराम साहब ने संयुक्त रूप से कहा कि संत कवि शिरोमणी कबीर साहेब का जन्म 15 वीं शताब्दी के मध्य में 1398 उत्तर प्रदेश के काशी में हुआ था। संत कबीर साहेब संत ही नहीं विचारक एवं समाज सुधारक भी थे।

बुरा जो देखन –मैं चला बुरा न मिलिया कोय, जो दिल खोजा अपना मुझे बुरा न कोय।

अपने को परखो दूसरों को नहीं

संत कबीर कहते हैं कि जब मैं इस संसार में बुराई खोजने चला तो मुझे कोई बुरा ना मिला पर जब मैं अपने मन में झांक कर देखा तो पाया की मुझे बुरा कोई नहीं है। यानी हमें जजमेंटल नहीं बनना सेल्फ एनेलेटिकल बनाना है।
पोथी पढ़ि-पढ़ि जग मुआ, पंडित भया न कोय,ढाई अखर प्रेम का, पढ़े से पंडित हो।

प्रेम ही सच्चा ज्ञान

कबीर कहते हैं की बड़ी-बड़ी पुस्तक पढ़ कर संसार में कितने ही लोग मृत्यु के द्वारा पहुंच गए पर वह सभी विद्वान न हो सके यदि कोई प्रेम या प्यार के केवल ढाई अक्षर अच्छी तरह पढ़ ले तो वही सच्चा ज्ञानी होगा अर्थात प्यार का वास्तविक रूप पहचान ले यही सबसे बड़ा ज्ञान है।
चाह मिटी, चिंता मिटी, मनवा बेपर वाह, जिसको कुछ नहीं चाहिए वह शहंशाह।

संतोषी परम सुखी

कबीर जी कहते हैं इस जीवन में जिस किसी भी व्यक्ति के मन में लोभ नहीं मोह माया नहीं जिसको कुछ भी खोने का डर नहीं जिसका मन जीवन के भोग विलास से बेपरवाह हो वही सही मायने में राजा है। मतलब लालच करने वाला कभी ना सुखी होता है ना संतुष्ट और ना ही कामयाब। संत शिरोमणि कबीर साहेब के जयंती मास गुरु पूजा एवं प्रकाश उत्सव में नालंदा जिला के अलावे दूसरे जिला के महंत अगुवा मूर्ति एवं उपासक उपाशिका भाग लिए। समारोह में संत शिरोमणि कबीर साहेब के मानने वाले मोहल्ला साठोपुर के अलावे अगल-बगल के लोग शामिल हुए। समारोह की शुरुआत आरती संध्या से की गई। इस अवसर पर उपस्थित महंत एवं साधु संत ने संत शिरोमणि कबीर साहेब के जीवनी पर प्रकाश डालें। महंत एवं साधु संत के प्रवचन सुनकर उपस्थित लोगों ने संत शिरोमणि कबीर साहेब के बताए हुए रास्ते पर चलने का संकल्प लिए।
इस मौके पर फुटपाथ संघर्ष मोर्चा के जिला अध्यक्ष रामदेव चौधरी के अलावे दर्जनों लोग संत कबीर साहेब के अनुयाई बने।

IMG 20240721 WA0007 संत शिरोमणि कबीर साहेब के जयंती मास एंव प्रकाश उत्सव हर्षोल्लास के साथ बनाई गईइस मौके पर उपस्थित साधु संतों महंतों एवं गुरुजनों,कार्यकर्ता को अंग वस्त्र देकर स्वागत किया गया एवं रात भर भजन कीर्तन किया गया।
इस अवसर पर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर संघर्ष विचार मंच के महेंद्र प्रसाद महंत राजकुमार साहेब महंत डॉक्टर उपेंद्र साहेब महंत मुन्ना साहेब अगुआ मूर्ति नवीन साहेब राजेंद्र साहेब मीणा दासीन गायिका संजू भारती गुंजन दासीन अनीता दासीन मीरा दासीन सोनू साहेब बसंत साहेब आदि हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे।