बिज़नेसस्वास्थ्य

अंजलि करमाकर का मेकअप टिप्स लड़कियों की बन रही है पहली पसंद

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज
Listen to this article

सह सम्पादक धर्म प्रकाश रुद्र की रिपोर्ट

यदि आप भी हैं मेकअप के शौकीन तो इन बातों का रखना चाहिए आपको खास ध्यान।ये बातें मैं नहीं बल्कि उड़ीसा राज्य के बारबिल की रहने वाली अंजलि करमाकर कह रहीं हैं
उनके टिप्स जानने से पहले आइये जानते हैं कौन है अंजलि जो बन रही हैं आज कल मॉडल्स तथा लड़कियों की पहली पसंद अंजलि करमाकर का जन्म उड़ीसा राज्य के बारबिल में 15/10/1992 को एक बंगाली परिवार में हुआ. उनके पिताजी लालू करमाकर पेशे से एक गराज के मालिक हैं तथा माँ गृहणी हैं।

उनसे छोटे एक भाई तथा एक बहन भी हैं जिनकी शादी हो गयी लेकिन खुद अंजलि ने शादी अभी तक इसलिये नहीं किया क्योंकि उनके पिताजी किसी दुर्घटना का शिकार हो गए थे और उनके इलाज में काफी पैसे खर्च हुए। इसलिए परिवार का भरण पोषण की जिम्मेदारी अंजलि पर आ गयी। अंजलि ने बतौर मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स जमशेदपुर से किया और अब वे एक प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट हैं ।

आइये जानते हैं अंजलि द्वारा बताए गए उनके मेकअप टिप्स

लभगभ लड़कियों को मेकअप करने का शौक होता है और कई मौकों पर इसकी जरूरत भी होती है लेकिन कुछ लोगों को मेकअप करने के सही तरीकों के बारे में बेसिक जानकारी भी नही होती। ऐसे में मेकअप करना न सिर्फ आपके लुक्स को खराब करता है बल्कि यह आपकी स्किन के लिए भी खतरनाक हो सकता है। मेकअप करना कोई आसान काम नहीं और इसे करने के लिए कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना आवश्यक है। आइए हम आपको बताते हैं कि मेकअप करते समय आपको किन बेसिक बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

मौसम और स्किन का ध्यान:

मेकअप करने में मौसम का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। गर्मी-सर्दी, बरसात, इन मौसमों के हिसाब से ही मेकअप करना चाहिए। इसके अलावा आपकी स्किन के प्रकार को भी मेकअप के समय जरूर ध्यान में रखें। जिस मेकअप से आपकी स्किन को एलर्जी हो, इचिंग हो उसका इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

गर्मियों में मेकअप को बरकरार रखना काफी मुश्किल होता है ऐसे में बेहतर यह होता है कि आप लाइट मेकअप करें जिससे पसीना निकलने पर आपका मेकअप उतरता हुआ न दिखाई दे। ऐसे ही सर्दियों में बहुत से लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है। इसका ध्यान रखने के लिए आपको मास्चराइजर क्रीम, लोशन्स का इस्तेमाल करें। वहीं गर्मियों में कॉस्मेटिक का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। पाउडर मेकअप गर्मियों के लिए मुफीद रहता है।

जगह के हिसाब से मेकअप

जाहिर है जब आप ऑफिस जाती हैं तो बहुत ज्यादा लिपस्टिक, नेलपेंट, फाउंडेशन कलर्स का इस्तेमाल नहीं करती होंगी। अगर आप ऑफिस जा रहीं हैं तो आपका मेकअप बहुत लाइट और तरोताजा दिखना चाहिए। इसके लिए आप हल्के फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आखों के मेकअप के लिए ब्लैक आई पेंसिल और मस्कारे का प्रयोग करें। वहीं पीच या ऑरेंज कलर की लिप्सटिक का यूज करें तो बेहतर है। ऑफिस के लिए मेकअप कम से कम करना ही बेहतर होता है।

पार्टी मेकअप: पार्टी मेकअप के लिए लिप्सटिक, आंखों की डीटेलिंग पर ध्यान देना जरूरी है। गर्मी के दिनों में शाम के वक्त पार्टी है तो लिक्विड या वॉटरप्रूफ फाउंडेशन लगाएं। इसके अलावा फेस पर कॉम्पैक लगाकर पाउडर ब्लशर लगाएं। इसके अलाव आंखों के लिए आईलाइनर ना लगाकर आईशैडो लगाना चाहिए वो भी क्रीमबेस्ड। वहीं पलकों को चमकाने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें।

इसके लिए ये टिप्स भी आजमाए : चेहरे की सफाई के लिए कॉटन के साथ माश्चराइजर का इस्तेमाल करें। फाउंडेशन के बाद चेहरे पर पाउडर लगाना न भूलें। गर्मियों में वाटर प्रूफ मेकअप ही करें। ज्यादा मेकअप हटाने के लिए ब्लॉटिंग पेपर साथ रखें। ऑयल फ्री फाउंडेशन का ही इस्तेमाल करें। आई मेकअप सादा ही करें। जरूरत पूरी होते ही मेकअप उतारना न भूलें।

IMG 20240722 WA0004 अंजलि करमाकर का मेकअप टिप्स लड़कियों की बन रही है पहली पसंदबरसात के मौसम में मेकअप ठीक बनाये रखना सबसे कठिन होता है। ऐसे मौसम में नमी और बारिश की वजह से महिलाओं को मेकअप के फैलने का डर बना रहता है। जिससे वे परेशान रहती हैं। ऐसे में अगर आप मेकअप करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखें, तो आपकी यह समस्या दूर हो सकती है।वाटर प्रूफ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें ,मानसून में वाटर प्रूफ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। बारिश में भीगने पर भी आपका मेकअप खराब नहीं होगा।मॉइश्चराइजर दूसरे मौसम की तरह मानसून में भी स्किन को हैल्दी और हाईड्रैटिड रखने के लिए मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है। इसलिए मेकअप करने से पहले मॉइश्चराइजर या प्राइमर का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपके मेकअप को अच्छा बेस मिलेगा और यह लंबे समय तक बना रहेगा।पैंसिल लिपस्टिक मानसून में मैट लिपस्टिक लगाना ज्यादा अच्छा रहता है। आप चाहें तो पैंसिल लिपस्टिक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे लिपस्टिक भीगने पर भी खराब नहीं होगी। ऐसे मौसम में आप पिंक या सॉफ्ट ब्राऊन शेड्स की लिप पैंसिल लगा सकती हैं।

क्रीम की जगह पाउडर आधारित मेकअप करें

ज्यादातर महिलाएं मानसून के मौसम में मेकअप करते समय क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जो सही नहीं। फाऊंडेशन, कंसीलर और कंपैक्ट का ज्यादा इस्तेमाल न करें। इसकी जगह पाउडर बेस्ड मेकअप करें। इससे आपको मेकअप में मैट इफैक्ट मिलेगा।

पेस्टल या फिर बेज शेड्स आई मेकअप करें

बारिश के मौसम में आंखों के लिए क्रीम बेस्ड आईशैडो ही यूज करें। लाइनर लगाने के लिए क्रीम बेस्ड पैन लाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन दिनों पेस्टल या फिर बेज शेड्स आई मेकअप अच्छा रहता है।