बड़ी खबरेबिहार

लदनियां प्रखंड पंचायत समिति की बैठक में कौरम पूरी होने को लेकर प्रखंड प्रमुख एवं उप प्रमुख आमने सामने

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज
Listen to this article

मधुबनी / लदनियां प्रखंड पंचायत समिति की बैठक में कौरम पूरी होने को लेकर प्रखंड प्रमुख एवं उप प्रमुख आमने सामने आ गया है।
एक ओर प्रखंड प्रमुख प्रमिला देवी का प्रतिनिधि सत्यनारायण साफी का दावा है कि पंसस के प्रतिनिधियों संख्या कुल 21 है जिसमें 13 पंसस सदन में उपस्थित थे। पंचायती राज अधिनियम के नियमों के मुताबिक कौरम पूरी होने के कारण पंस की बैठक हुई। उन्होंने कहा पंसस विनोद कुमार सिंह ने गत बैठक में प्रस्ताव लाया था कि कॉन्फ्रेंस हॉल उद्घाटन होने के बाद ही पंस की अगली बैठक बुलाई जाय। इसी कारण से पंस बैठक बुलाने में बिलम्ब हुई।
इधर प्रखंड उप प्रमुख बिनीता देवी की प्रतिनिधि देवनाथ कामत ने दावा किया है कि मुखिया महासंघ के 15 सदस्यों ने अपनी मांगों के समर्थन में पंस की बैठक से पूर्व ही बहिष्कार का निर्णय लिया था। इसलिए पंस बैठक एक भी मुखिया पंस बैठक में भाग लेने से इनकार किया।
उन्होंने कहा कि बाद में उपस्थित पंसस में से उप प्रमुख बिनीता देवी सहित 7 पंचायत समिति सदस्यों पंस बैठक की बहिष्कार करते हुए सदन का बहिर्गमन किया। इसलिए कौरम के अभाव में बैठक स्थगित कर दिया गया।
उन्होंने कहा कि प्रखंड प्रमुख प्रमिला देवी, बीडीओ अखिलेश्वर कुमार एवं अन्य पदाधिकारियों के मनमानी, बीडीओ द्वारा मुखियों को मां सम्मान नहीं देने के अलावा 5 महीनों के बाद पंचायत समिति की बैठक आहूत होने जैसे अन्य मांगों के समर्थन में पंसस बैठक की बहिष्कार किया गया है।
इधर लदनियां प्रखंड मुखिया महासंघ के अध्यक्ष मुखिया अरुण कुमार एवं सचिव मुखिया सुजित कुमार पासवान ने संयुक्त रूप से बताया कि बीडीओ अखिलेश्वर कुमार पंचायती राज अधिनियम उल्लंघन कर पांच माह के बाद 29 मई 023 को पंचायत समिति की सामान्य बैठक बुलाया । इससे पूर्व पंचायत उप चुनाव में आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण 26 अप्रैल 023 को पंस की बैठक आहूत की गई थी जो स्थगित करना पड़ा। पंचायतों के मुखियों को बीडीओ द्वारा मान सम्मान नहीं दी जाती हैं। विवश होकर हमलोग अपनी मांगों के समर्थन में पंचायत समिति बैठक के दिन ही प्रखंड कार्यालय के मुख्य द्वार पर पंस की बैठक में भाग नहीं लेने के उद्देश्य से घरना पर बैठ गया।
बतादें की पंचायत समिति सदस्य उप प्रमुख बिनीता देवी की प्रतिनिधि देवनाथ कामत का कहना है कि प्रखंड उप प्रमुख बिनीता देवी, काशिन्द्र सदाय, दिलीप कुमार यादव, शांति देवी, रेणु देवी, लाल बिहारी राम एवं मो. मोजहिर ने प्रखंड प्रमुख प्रमिला देवी, बीडीओ अखिलेश्वर कुमार द्वारा पांच माह के बाद पंसस की बैठक आहूत करने, योजना वितरण में नियमों को अनदेखी करने, योजनाओं में भ्रष्टाचार का बढाबा देने, योजनाओं में अनियमितता का बोलबाला एवं योजनाओं के भेंडर चुनाव में धांधली के विरोध में पंस बैठक की बहिष्कार किया गया है।
उन्होंने कहा इन्ही सब कारणों से पंचायत समिति की बैठक कौरम पूरी नहीं होने से पंस की बैठक स्थगित हुई है।
प्रखंड कार्यालय सूत्रों के अनुसार अपनी विभिन्न मांगों के समर्थन में मुखिया महासंघों के सभी 15 मुखियों एवं 7 पंचायत समिति सदस्यों ने पंस बैठक बहिष्कार किया।
प्रखंड कार्यालय सूत्रों के अनुसार पहली बैठक बीडीओ सह प्रभारी बीपीआरओ ने अपरिहार्य कारणों से रद कर दिया था। गत पंस बैठक 26 अप्रैल 023 को होना था पंचायत उप चुनाव में आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण पंस बैठक स्थगित करना पड़ा था। पंस की अगली सामान्य बैठक 29 मई को आहूत की गई । विभिन्न कारणों से पंस बैठक को लेकर मुखियों एवं 7 पंसस के साथ अन्य पंससों के बीच आपस में बिबाद छिड़ गया है।
आखिर डीएम स्तर से जांच के बाद ही सच्चाई सामने आयेगा ।आखिर इस स्थिति में पंस बैठक स्थगित हुई या नहीं।