देश - विदेशबिहार

जिला स्तरीय जनता महादलित संघ की बैठक में कई अहम विचार

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज
Listen to this article

प्रदीप कुमार नायक

मधुबनी जिले के राजनगर राज पैलेस के प्रांगण में जनता महादलित संघ की जिला स्तरीय कमिटी की बैठक जिला अध्यक्ष हरे कृष्णा राम की अध्यक्षता में हुई ।उक्त बैठक में जिला अधिवेशन की तिथि की घोषणा पर विचार किया गया । साथ ही जिला अधिवेशन स्थल का चयन पर विचार , जिला अधिवेशन कार्यक्रम का प्रारूप पर विचार , संगठन पर विचार किया गया ।
बैठक को संबोधित करते हुए अपने अध्यक्षयी भाषण में जिला अध्यक्ष हरे कृष्णा राम ने कहां कि महादलित जनसंख्या की बहुलता वाले टोले जहां सामुदायिक भवन सह वर्कशेड उपलब्ध नहीं हैं । महादलित टोला जहां सरकारी भूमि तीन हजार वर्ग फिट या उससे अधिक उपलब्ध हो , यह जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत वर्गीकृत सभी जातियों को देने की स्वीकृत प्रासंगिक हो ।
उक्त बैठक को सम्बोधित करते हुए जिला सचिव बीरेंद्र कुमार राम ने कहां कि बिहार में महादलित विकास मिशन परिवारों के लिए कराए गए डेटा संकलन विकास रजिष्टर की तर्ज पर सभी अनुसूचित जाति एवं जन जाति के परिवारों को जोड़ने के लिए जिला कल्याण पदाधिकारी एवं प्रत्येक जिले से दो विकास मित्रो के साथ प्रशिक्षण दिया गया l साथ ही यह निर्देश दिया गया कि इन परिवारों का डेटा संकलन ससमय गुणवता पूर्ण किया जाय ।जो टाय – टाय फिस्स होकर रह गई ।
बैठक में अपने विचार रखते हुए प्रदेश संगठन मंत्री राकेश कुमार धनकार ने कहां कि बिहार में दलितों की सामाजिक स्थिति में बदलाव आ रहा हैं ।उत्तर बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के एक गांव और कस्बे में किए गए अध्धयन से पता चलता है कि दलितों में सामाजिक चेतना विकसित हो रहा हैं । वे संस्कृतिकरन को अपना रहे हैं , संवैधानिक प्रावधानों और सामाजिक – धार्मिक आंदोलनों का लाभ उठा रहे है । जिससे उनकी जाति और वर्ग की स्थिति में बदलाव आ रहा हैं ।
इस बैठक में सर्वसम्मति से यह विचार किया गया की आगामी 20 तारीख को राजनगर की धरती पर जनता महादलित संघ के बैनर तले जिला अधिवेशन किया जाएगा ।इस बैठक में किशोरी पासवान, जीतन राम , नंदलाल राम ,प्रदीप कुमार , झूलेलाल,धीरज कुमार राम , सज्जन कुमार राम , जीवन राम ,दिलीप पासवान , नीरज कुमार राम सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे ।