बिहार

बकरीद पर्व के लिए विधि व्यवस्था संधारण को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक :D M

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज
Listen to this article

मधुबनी /जिला पदाधिकारी, अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जिले में बकरीद पर्व को शांतिपूर्ण, सौहार्द्रपूर्ण एवम भाईचारे के वातावरण में मनाने एवम इस अवसर पर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में गुरुवार को जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी जिलेवासियों के सहयोग से जिले में शांतिपूर्ण एवं सौहाद्रपूर्ण वातावरण में बकरीद सहित आगामी पर्व त्योहारों को मनाने हेतु सभी प्रशासनिक तैयारी को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से गंभीर है। उन्होंने कहा कि बकरीद पर्व को देखते हुए प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि शांति समिति की बैठक के आयोजन का मुख्य उद्देश्य जिले के सभी क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्तियों से उनके परिवेश की गतिविधि की जानकारी प्राप्त करना तथा सुझाव प्राप्त करना है।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने आगामी पर्व के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी उपस्थित लोगों से उनके सुझाव आमंत्रित किए। जिसके आलोक में पूरे जिले से आए शांति समिति के सदस्यों ने बारी बारी से अपने सुझाव दिए। इसमें पर्व त्योहारों के दौरान डीजे बजाने पर रोक लगाने, शराब पीने और बेचने वालों की धड़पकड़ करने, त्योहार के दौरान गस्ती बढ़ाने और कार्यक्रम स्थल पर सुलभ आवागमन की व्यवस्था करने के सुझाव प्राप्त हुए।

जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित लोगों को आश्वासन दिया गया कि प्राप्त सुझावों पर जिला प्रशासन द्वारा समुचित कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने सोशल मीडिया में अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए उपस्थित लोगों से कहा कि जिले साइबर सेल एवम आईटी मीडिया सेल तत्परता से सभी पोस्ट पर नजर बनाए हुए है। उन्होंने कहा किसी भी आपत्तिजनक पोस्ट की सूचना सीधे जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, अनुमंडल पदाधिकारी व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को व्यक्तिगत नंबर पर प्रेषित करें। उन्होंने जिले के सभी लोगों से अपील की कि किसी भी भड़काऊ अथवा आपत्तिजनक पोस्ट को फॉरवर्ड करने से बचें और प्रशासन को इसकी जानकारी दें।भड़काऊ और आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जहां से पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखी जायेगी।* *किसी भी आपात स्थिति की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या-06276-224425 पर दे सकते है। जिला नियंत्रण कक्ष में मुस्तैद क्विक रेस्पॉन्स की टीम किसी भी आपात स्थिति की सूचना प्राप्त होते ही त्वरित कार्रवाई करेगा।

शांति समिति की बैठक में जिले भर से आए लोगों ने जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित करने के लिए जिला प्रशासन की भूरी भूरी प्रशंसा की और सभी ने एक स्वर में आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जिले में शान्ति व्यवस्था बनाए रखने में पूर्ण सहयोग दिया जाएगा।
तत्पश्चात जिला पदाधिकारी ने कहा कि बकरीद सहित आगामी पर्व त्योहारों को लेकर पर्याप्त संख्या में पुलिसबल की प्रतिनियक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि असामाजिक एवं उपद्रवी तत्वों को चिन्हित कर उनपर विशेष नजर रखी जा रही है। विशेषकर बकरीद के दिन हाई स्पीड में बाइक चलानेवाले बाइकर गैंग पर भी विशेष नजर रखी जायेगी।
उक्त बैठक ,में नगर आयुक्त अनिल चौधरी,अपर समाहर्ता शैलेश कुमार,अपर समाहर्ता आपदा संतोष कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, बेनीपट्टी, अनुमंडल पदाधिकारी, फुलपरास अनुमंडल पदाधिकारी, जयनगर सहित सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सहित जिले के सभी वरीय पदाधिकारी एवं शांति समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे।