देश - विदेशबिहार

किसानों की आय बढ़ाने के लिए मोदी सरकार कटिबद्ध हैं : अरविन्द सिंह

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज
Listen to this article

पटना/ भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह ने कहा है की *किसानों की आय बढ़ाने के लिए मोदी सरकार कटिबद्ध हैं इसीलिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में मोदी सरकार 14235.30 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली सात योजनाओं के जरिए किसानों का जीवन स्तर को बेहतर बनाने तथा उनकी आय बढ़ाने के लिए लगातार दृढ़ता पूर्वक काम कर रही है। मोदी सरकार कांग्रेस की तरह किसानों को झांसा देकर उन्हें ठगने का काम नहीं करती हैं, बल्कि अपने वादों को मंजूरी देकर किसानों के उन्नति का मार्ग प्रशस्त करने का काम करती है।

जहां मोदी सरकार अपने योजनाओं परियोजनाओं के जरिए लगातार किसानों के उन्नति का मार्ग प्रशस्त करने का काम कर रही है। इसलिए 2,817 करोड़ रुपये कुल परिव्यय के साथ डिजिटल कृषि मिशन के जरिए जो की सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के स्‍वरूप पर आधारित हैं। इसमें प्रौद्योगिकी का उपयोग के जरिए किसानों का जीवन को बेहतर बनाने का काम करेगी मोदी सरकार, वहीं कुल 3,979 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ खाद्यान्‍न के लिए फसल विज्ञान और पोषण संबंधी सुरक्षा का मार्ग प्रशस्त करने का काम कर रही है मोदी सरकार। इससे किसानों को जलवायु लचीलेपन के लिए तैयार किया जाएगा और 2047 तक किसानों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करेगी मोदी सरकार। और तो और 2,291 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ कृषि शिक्षा, प्रबंधन और सामाजिक विज्ञान को मजबूत करने का काम करेगी मोदी सरकार, इसके द्वारा कृषि छात्रों और शोधकर्ताओं को वर्तमान चुनौतियों के लिए तैयार किया जाएगा।*

श्री अरविन्द ने कहा कि मोदी सरकार साथ ही 1,702 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के जरिए पशुधन स्वास्थ्य एवं उत्पादन को बनाए रख कर पशुधन और डेयरी से किसानों की आय को बढ़ाना का काम करेगी। इसके अतिरिक्त किसानों की आय बढ़ाने के लिए 1129.30 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ बागवानी पौधों से किसानों की आय बढ़ाना की दिशा में काम सुनिश्चित करेगी मोदी सरकार।

जबकि दूसरी ओर मोदी सरकार कृषि क्षेत्र को और बेहतर बनाने के लिए 1,202 करोड़ रुपये के परिव्यय के द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्रों का सुदृढ़ीकरण करने का काम करेगी। और साथ ही प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन को और बेहतर बनाने के लिए 1,115 करोड़ रुपये के परिव्यय के जरिए प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन कर के *कृषि क्षेत्र और किसानों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने तथा उनकी आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत होकर दृढ़ता पूर्वक काम कर रही है मोदी सरकार।

वहीं मोदी सरकार हर वह मुमकिन प्रयास और पहल कर रही है जिससे किसानों की उन्नति हो सके और उन्हें ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाया जा सके। मोदी सरकार कांग्रेस की तरह सिर्फ कहने में नहीं जनता को किए गए अपने वादों को मंजूरी देकर के, अपने वादों पूरा कर के दिखाने में विश्वास रखती हैं।